Child Development-Psychology Questions 1156-1200 HTET HPTET CTET
Child Development-Psychology Questions 1156-1200 HTET HPTET CTET. Get Child Development-Psychology Questions 1156-1200 HTET HPTET CTET PDF. We are providing Child Development-Psychology Questions 1156-1200 HTET HPTET CTET. Get Child Development-Psychology Questions 1156-1200 HTET HPTET CTET PDF.
- मनोविज्ञान के जनक माने जाते है?
Ans. विलियम जेम्स
- मनोविज्ञान को व्यवहार का निश्चित विज्ञान किसने माना है?
Ans. वाटसन
- मनोविज्ञान अध्ययन है
Ans. व्यवहार का वैज्ञानिक अध्ययन
- साइकोलॉजी शब्द जिन दो शब्दों से मिलकर बना है, वह हैAns.
Ans. Psyche + Logos
- शिक्षा को सर्वांगीण विकास का साधन माना हैAns.
Ans. महात्मा गाँधी ने
- मनोविज्ञान को मस्तिष्क का विज्ञान मानने वाले विद्वान कौन थे?
Ans. पॉम्पोनॉजी
- मनोविज्ञान को चेतना का विज्ञान किसने माना?
Ans. वुन्ट, वाइव्स और जेम्स ने
- प्रयोगात्मक मनोविज्ञान के जनक कौन थे?
Ans. वुन्ट
- वर्तमान में मनोविज्ञान को माना जाता हैAns.
Ans. व्यवहार का विज्ञान
- मनोविश्लेषणवाद के प्रवर्तक कौन थे?
Ans. फ्रायड
- मानसिक परिक्षण की विधि विकसित करने वाले विद्वान कौन थे?
Ans. बिने
- मनोविज्ञान का शिक्षा के क्षेत्र में योगदान नही हैAns.
Ans. शिक्षा के सैद्धान्तिक पक्ष पर बल
- “आधुनिक मनोविज्ञान का सम्बंध व्यवहार की वैज्ञानिक खोज से है।” यह परिभाषा किसकी है?
Ans. मन की
- मनोविज्ञान के अंग्रेजी पर्याय ‘साइकोलॉजी’ शब्द की व्युत्पत्ति हुई
Ans. ग्रीक भाषा से
- शिक्षा मनोविज्ञान की विषयAns. सामग्री सम्बन्धित है
Ans. सीखना
- मनोविज्ञान को ‘विशुद्ध विज्ञान’ माना है
Ans. जेम्स ड्रेवर ने
- “मनोविज्ञान मन का वैज्ञानिक अध्ययन है।” कथन किसका है?
Ans. वेलेन्टाइन
- मनोविज्ञान है?
Ans. विधायक विज्ञान
- मनोविज्ञान के अन्तर्गत किया जाता है?
Ans. मानव, जीव जन्तुओं तथा संसार के अन्य सभी प्राणियों का अध्ययन
- व्यवहारवाद का जन्मदाता किसे माना जाता है?
Ans. वाटसन
- शिक्षा में मनोवैज्ञानिक आंदोलन का सूत्रपात किसने किया?
Ans. रूसो ने
- “शिक्षा मनोविज्ञान अध्यापको की तैयारी की आधारशिला है।” यह कथन किसका है?
Ans. स्किनर
- कोलसनिक शिक्षा मनोविज्ञान का आरम्भ किससे मानते है?
Ans. प्लेटो से
- मूल प्रवृत्तियाँ सम्पूर्ण मानवAns. व्यवहार की चालक है। किसने कहा?
Ans. मैक्डूगल
- शिक्षा मनोविज्ञान ने स्पष्ट व निश्चित स्वरुप कब धारण किया?
Ans. अमरीकी मनोवैज्ञानिक थार्नडाइक, जुड, स्टेनले हाल, टरमन आदि के प्रयासों से शिक्षा मनोविज्ञान ने 1920 ई. में स्पष्ट व निश्चित स्वरुप धारण किया।
- मनोविज्ञान का शिक्षा के क्षेत्र में योगदान है
Ans. बाल केंद्रित, मूल्यांकन और पाठ्यक्रम
- शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में अध्ययन किया जाता है
Ans. मूल प्रवृत्तियों, अनुशासन और अधिगम
- शिक्षण का मुख्य केंद्र होता है?
Ans. बालक
- “मनोविज्ञान, शिक्षक को अनेक धारणाएँ और सिद्धान्त प्रदान करके उसकी उन्नति में योग देता है।” यह किसने कहा?
Ans. कुप्पूस्वामी ने
- शिक्षा मनोविज्ञान की प्रकृति है?
Ans. वैज्ञानिक
- शिक्षा में बालक का सम्बन्ध किससे होता है?
Ans. शिक्षक, विषय वस्तु और समाज से
- शिक्षक मनोविज्ञान का उपयोग किसके लिए करता है?
Ans. स्वयं, बालक और अनुशासन के लिए
- मूल्यांकन किसके लिए आवश्यक है?
Ans. छात्र और शिक्षक के लिए
- शिक्षा मनोविज्ञान का अध्ययन अध्यापक को इसलिए करना चाहिए, ताकि
Ans. इससे वह अपने शिक्षण को प्रभावी बना सकता है।
- शिक्षा मनोविज्ञान आवश्यक है
Ans. शिक्षक, छात्र और अभिभावक
- अध्यापक वही सफल है जो
Ans. बालको की रूचि को जानता हो
- कक्षा से पलायन करने वाले बालको के प्रति आपका व्यवहार होगा
Ans. निदानात्मक
- “शिक्षा मनोविज्ञान व्यक्ति के जन्म से वृद्धावस्था तक सीखने के अनुभवों का वर्णन एवं व्याख्या करती है।” यह कथन है
Ans. क्रो व क्रो का
- शिक्षा मनोविज्ञान एक शिक्षक के लिए मूल्यवान है। उसका सबसे महत्त्वपूर्ण कारण है
Ans. उसे विद्यार्थी के बारे में ज्ञान मिलता है।
- “मनोविज्ञान शिक्षा का आधारभूत विज्ञान है।” यह कथन है
Ans. स्किनर