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CTET HTET Child Development-Psychology Notes 1081-1155

CTET HTET Child Development-Psychology Notes 1081-1155 Questions PDF


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Psychology GK Questions in Details

  1. Psychology Notes Set-1
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  14. Psychology Notes Set-14
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  16. Psychology Notes, Psychology Questions 300-400 Set-16
  17. Psychology Notes, Psychology Questions 401-500 Set-17
  18. Psychology Notes, Psychology Question 500-600 Set-18
  19. Psychology Notes, Psychology Questions 700-800 Set-19
  20. Psychology Notes Set-20
  21. Psychology Notes Set-21
  22. Psychology Notes Set-22
  23. Psychology Notes Set-23
  24. Psychology Notes Set-24
  25. Psychology Notes Set-25
  1. लिखना , पढना और बोलने सम्‍बन्‍धी विकारा को क्‍या कहते है ।

उत्‍तर.  डिस्‍प्रैक्सिया

 

  1. अवधान सम्‍बन्‍धी विकार को क्‍या कहते है ।

उत्‍तर.  ADHD

 

  1. विशिष्‍ट बालक कौन होते है।

उत्‍तर.  वे बालक जो सामान्‍य बालको से हटकर होते है। इन्हें एक नया शब्‍द दिया गया है। ‘’ विभिन्‍न योग्‍यता रखने वाले बालक.

  1. विशिष्‍ट बालको मे कौन कौन से बालक आते है।

उत्‍तर.   विशिष्‍ट बालको की श्रेणी में आने वाले बालक

  1. प्रतिभाशाली बालक
  2. पिछडे बालक
  3. गूंगा , बहरा और अंधा
  4. सृजनशील बालक
  5. संवेगात्‍मक द्रष्टि से पिछडे बालक

नोट.  विकलांग बालक विशिष्‍ट बालको की श्रेणीयों में नही आते है।

 

  1. समावेशी शिक्षा किसे कहते है।

उत्‍तर.  विशिष्‍ट बालकों के लिए बनाई गई नई शिक्षा प्रणाली समावेशी शिक्षा कहलाती है।

 

  1. प्रतिभाशाली बालक किसे कहते है।

उत्‍तर.  ऐसे बालक जिनका IQ 110 से अधिक होता है। उन्‍हे प्रतिभाशाली बालक कहते है।

 

  1. पिछडा बालक किसे कहते है।

उत्‍तर.  ऐसे बालक जिनका IQ 90 से कम होता है उन्‍हें पिछडा बालक कहते है।

 

  1. सामान्‍य बुद्धि के बालक का IQ कितना होता है।

उत्‍तर.  सामान्‍य बुद्धि के बालक का IQ 90  के 110 मध्‍य होता है

 

  1. सृजनशील बालक किसे कहते है।

उत्‍तर.  सृजनशील बालक वे बालक होते है। जिनमें कुछ नया करने की क्षमताये होती है। जो नये नये अविष्‍कार या अनुशन्‍धान करने की क्षमता रखते है।

 

  1. सृजनशील बालको का IQ कितना होता है।

उत्‍तर.  120 से अधिक होता है।

 

  1. बंछित बालक किसे कहते है।

उत्‍तर.  बंछित बालक वे बालक होते है जिन्‍हें शिक्षा के उचित अवसर प्राप्‍त नही हो पायें लेकिन वे पढने की क्षमता रखते थे। लेकिन वे शिक्षा से वंछित रह गये।

उदा0 – 1. आदीवासी क्षेत्रों के बच्‍चें

  1. बाई के बच्‍चा
  2. मजदूर का बच्‍चा

 

1092 –  बाल अपराधी बालक कौन होते है।

उत्‍तर.  बाल अपराध बालक वे बालक होते है जो समाज के मान्‍य अधिनियम का उल्‍लंघन करते है। बाल अपराध बालक कहलाते है।

 

  1. बाल अपराधियों के प्रकार बताईये।

उत्‍तर –

  1. चोरी करने वाले बालक
  2. स्‍कूल का फर्निचर तोडने वाले बालक
  3. स्‍कूल में मार पीट और हिन्‍सा करने वाले बालक
  4. स्‍कूल के रिपोर्ट कार्ड में छेडछाड करना

आदि

 

  1. बाल अपराध बनने के कारण क्‍या क्‍या है।

उत्‍तर – 1. आनुवांशिंकता

  1. व्‍यक्तिगत आवश्‍यकताओ की पूर्ति न होना
  2. शारीरिक दोष. ऐसे बालक हीन भावना से ग्रसित होने के कारण अपराधी बन जाते है।
  3. घर का वातावरण अशान्‍त होना।
  4. कुसंगती के कारण
  5. दादा दादी का अधिक लाड प्‍यार
  6. स्‍तर हीन मनोरंजन
  7. माता पिता का गरीब होना
  8. पक्षपात पूर्ण व्‍यवहार
  9. माता पिता का तलाक

आदि

 

  1. बाल अपराधियों के उपचार क्‍या क्‍या है।

उत्‍तर –

  1. मनोवैज्ञानिक विधि
  2. समाजशास्‍त्रीय विधि
  3. वैधानिक विधि

 

  1. समस्‍या ग्रस्‍त बालक कौन से होते है।

उत्‍तर.  वे बालक जिनके व्‍यवहार में ऐसी कोई असामान्‍य बात होती हैा जिसके कारण वे समस्‍या ग्रस्‍त बालक बन जाते है। जैसे.

  1. कक्षा में देर से आना
  2. स्‍कूल से भाग जाना
  3. कक्षा में अधिक बाते करना
  4. अधिक क्रियाशीलता होना
  5. ग्रहकार्य करके न लाना
  6. कक्षा में पढाई में ध्‍यान न लगाना

 

  1. समस्‍याग्रस्‍त बालकों की समस्‍या शिक्षक द्वारा कैसे दूर की जा सकती हैा

उत्‍तर.

  1. शिक्षक को चाहिए कि ऐसे बालकों को अलग-अलग बिठायें और सबसे आगे विठायें।
  2. शिक्षक को स्‍वयं बालक की समस्‍या को कारणों का पता लगाना चाहिए और दूर करना चाहिए।
  3. शिक्षकों को ऐसे बालकों के घर जाकर उनकी समस्‍या का पता लगाना चाहिए।

 

  1. गिलफोर्ड ने सृजनशीलता के 4 तत्‍व कौन से बताये है।

उत्‍तर –

  1. लोचशीलता
  2. मौलिकता
  3. अपसारीशीलता
  4. केन्‍द्राविमुख

 

  1. वैज्ञानिक गुड ने सृजनशीलता के कितने तत्‍व दिये।

उत्‍तर.  वैज्ञानिक गुड ने सृजनशीलता के पॉच तत्‍व दिये जो निम्‍न है।

  1. मौलिकता
  2. अनुकूलता
  3. विचारात्‍मक
  4. विचारों का सहचर्य
  5. लोथ शील और विविध

 

  1. सृजनात्‍मकता के प्रमुख तत्‍व कौन से है।

उत्‍तर.

  1. मौलिकता
  2. नवीनता
  3. लोचशीलता
  4. विस्‍तारण करेन की क्षमता
  5. विभिन्‍नता

 

  1. सृजनशील बालकों की विशेषताऍ क्‍या क्‍या है।

उत्‍तर.  सृजनशील बालकों की निम्‍न विशेषताऍ है।

  1. सृजनशील बालक जिज्ञासु प्रवर्ति के होते है।
  2. सृजनशील बालकों में उच्‍य महत्‍वकांक्षा वाले होते है।
  3. सृजनशील बालकों के विचार व्‍यापक होते है।
  4. सृजनशील बालकों मे संवेदन शीलता अधिक पाई जाती है।
  5. सृजनशील बालकों मे एकाग्रता पाई जाती है।

 

  1. मनुष्‍य एक सामाजिक प्राणी है यह किसने कहा।

उत्‍तर.  अरस्‍तू ने

 

  1. बालक के सामाजीकरण की पहली पाठशाला कौन सी होती है।

उत्‍तर.

पहली – घर एवं परिवार

दूसरी – खेल का मैदान

तीसरी.  स्‍कूल

 

  1. कहॉ पर बालक सामाजीकरण के नियम स्‍वयं सीखता है।

उत्‍तर.  खेल के मैदान में।

जैसे.  आपस मे सहयोग करना , अपने क्रोध पर सयंम करना ,  त्‍याग करना ।

 

  1. बालक में नकारात्‍मक सोच कौन सी अवस्‍था मे उत्‍पन्‍न हो जाती है।

उत्‍तर.  किशोर अवस्‍था में

 

  1. शरीर के आकार में बृद्धि होती है, क्‍योंकि-

उत्‍तर.  शारी‍रिक और गत्‍यात्‍मक विकास

 

  1. पियाजे के संज्ञानात्‍मक विकास कें अनुसार संवेदी क्रियात्‍मक अवस्‍था होती है।

उत्‍तर.  जन्‍म से 2 वर्ष तक

 

  1. बच्‍चों में नैतिकता की स्‍थापना के लिए सर्वोत्‍तम मार्ग है-

उत्‍तर.  शिक्षक का आदर्श रूप में व्‍यवहार करना

 

  1. शिक्षा में फ्रोबेल का महत्‍वपूर्ण योगदान था …………….. का विकास।

उत्‍तर.  किंडरगार्टन

 

  1. एक अच्‍छा अध्‍यापक विद्यार्थियों के मध्‍य बढा़वा देता है।

उत्‍तर.  सहयोग की भावना का

 

  1. शिक्षक का अति महत्‍वपूर्ण उद्देश्‍य है।

उत्‍तर.  बच्‍चे का सर्वांगीण विकास

 

  1. राष्‍ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, 2005 के अनुसार अधिगम अपने स्‍वभाव में …………… और ……………… है।

उत्‍तर.  सक्रिय, सामाजिक

 

  1. ……………. तथा ……………….. की विशिष्‍ट अन्‍योनक्रिया का परिणाम विकास के विविध मार्गों और निष्‍कर्षो के रूप में हो सकते है।

उत्‍तर.  वंशानुक्रम, पर्यावरण

 

  1. भारत सरकार की कम्‍प्‍यूटर आधारित अधिगम प्रक्रियाके माध्‍यम से छात्रों को सिखाने के लिए आई टी स्‍कूली योजना वर्ष ………………. में शुरू किया गया था।

उत्‍तर.  2004

 

  1. 6 से 14 वर्ष के बीच के आयु के बच्‍चों को एक मौलिक अधिकार के रूप में मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा देने के उद्देश्‍य से ‘सर्व शिक्षा अभियान वर्ष’ ………….. में शु‍रू किया गया था।

उत्‍तर.  2001

 

  1. स्‍तरीय (गुणवत्‍तापर्ण) शिक्षक शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम ढांचा, राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद द्वारा वर्ष ……………… में निकाला गया था।

उत्‍तर.  1998

 

  1. भारत सरकार ने बच्‍चों के लिए मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम वर्ष …………….. में लागू किया गया।

उत्‍तर.  2009

 

  1. कौन सा महत्‍वपूर्ण प्रभाव शिक्षण की प्रभावकारिता पर निर्भर करती है।

उत्‍तर.  शिक्षक को विषय की समझ

 

  1. यदि बुलाए जाने पर कुछ छात्रों के माता-पिता/अभिभावक आकर शिक्षक से नहीं मिलते तो शिक्षक को क्‍या करना चाहिए।

उत्‍तर.  जाकर उनसे मिलना चाहिए।

 

  1. समूह में और स‍हभागिता द्वारा सीखने के अभ्‍यासों को –

उत्‍तर.  प्रोत्‍साहित किया जाना चाहिए।

 

  1. पाठ्यचर्या निर्माण को कार्य माना जाता है।

उत्‍तर.  एक अत्‍यधिक विशेषज्ञता कार्य।

 

  1. विद्यार्थियों की प्रशंसा की जानी चाहिए।

उत्‍तर.  लोगों के बीच

 

  1. निम्‍नलिखित में से क्‍या उस खांचे या रेंज को सूचित करता है जिसके भीतर किसी योग्‍यता या गुण के लिए किसी व्‍यक्ति के प्रवीणता स्‍तर का फैसला किया जाता है।

उत्‍तर.  ग्रैड

 

  1. स्‍कूल पुस्‍तकालय ……………… का एक शैक्षणिक तंत्र है।

उत्‍तर.  विचारणीय मूल्‍य

 

  1. अनुसंधान से पता चलता है कि हमारी पढ़ाई का ………… हिस्‍सा दृश्‍य और श्रवण अंगों के माध्‍यम से ग्रहण किया जाता है।

उत्‍तर.  85%

 

  1. अनुसंधान से पता चलता है कि ……………….. कि सीखने की प्रक्रिया में एक प्रबल चर है, संभवत: योग्‍यता से भी ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण चर।

उत्‍तर.  अभिप्रेरणा

 

  1. वर्ग कक्षा के माहौल में एक सकारात्‍मक पढा़ई वातावरण स्‍थापित और मजबूत करने के अधिकार को नि‍श्‍चयात्‍मक अनुशासन

उत्‍तर.  बढा़वा देता है।

 

  1. जब किसी शिक्षक पर प्राधिकारी हावी हाते है या उसे अन्‍य कार्य करने के लिए वि‍वश किया जाता है तो उसकी क्षमता –

उत्‍तर.  घटती है।

 

  1. किस एक प्रोजेक्‍ट सहायता सामग्री नही माना जाता।

उत्‍तर.  ब्‍लैक बोर्ड

 

  1. छात्रों के सही मूल्‍यांकन के लिए किस विधि का प्रयोग किया जाना चाहिए।

उत्‍तर.  सतत मूल्‍यांकन

 

  1. बच्‍चे का पहला शिक्षक कौन होता है।

उत्‍तर.  माता-पिता

 

  1. किशोरो की सबसे नाजुक एवं संवेदनशील समस्‍या क्‍या होती है।

उत्‍तर.  यौन सम्‍बन्‍धी समस्‍या ।

 

  1. मानव विकास की किस अवस्‍था के बाद व्‍यक्ति परिपक्‍व हो जाता है।

उत्‍तर.  किशोरावस्‍था ।

 

  1. शिक्षण की विभिन्‍न विधियों के प्रयोग के लिए कौन सी अवस्‍था सर्वाधिक उपयुक्‍त है।

उत्‍तर.  बाल्‍यावस्‍था ।

 

  1. मै कौन हूँ , मैं क्‍या हूँ , मैं भी कुछ हूँ , आदि जैसी प्रबल भावनाऍं बालक के विकास की किस अवस्‍था की सूचक होती है।

उत्‍तर.  किशोरावस्‍था ।

  1. विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है। यह विचार किस सिद्धान्‍त से सम्‍बन्धित है।

उत्‍तर.  निरन्‍तरता का सिद्धान्‍त ।

 

  1. शिक्षा मनोविज्ञान एक विज्ञान है।

उत्‍तर.  मानव व्‍यवहार का ।

 

  1. विकास प्राणी में प्रगतिशील परिवर्तन है जो निश्चित लक्ष्‍यों की ओर निरन्‍तर निर्देशित होता रहता है । यह कथन किसका है।

उत्‍तर.  ड्रेवर का ।

 

  1. बालक के व्‍यक्तित्‍व के सर्वांगीण विकास के लिए यह आवश्‍यक है कि उसके ………… की जानकारी शिक्षक को हो ।

उत्‍तर.  व्‍यवहार ।

 

  1. बच्‍चे फिल्‍मों में दिखाए गए हिंसात्‍मक व्‍यवहार को सीख सकते है। यह निष्‍कर्ष किस मनोवैज्ञानिक द्वारा किए गए कार्य पर आधारित हो सकता है।

उत्‍तर.  एल्‍बर्ट बंडूरा ।

 

  1. समाजीकरण का अर्थ क्‍या है।

उत्‍तर.  समाज में समायोजित होना ।

 

  1. सबसे अधिक गहन और जटिल समाजीकरण कौन सी अवस्‍था मे होता है।

उत्‍तर.  किशोरावस्‍था के दौरान ।

 

  1. अपनी कक्षा के बच्‍चों मे समा‍जीकरण की प्रक्रिया को तेज करने के लिए शिक्षक को अपना बर्ताव ………… रखना चाहिए ।

उत्‍तर.  स्‍नेह और सहानुभूतिपूर्ण ।

 

  1. समाजीकरण की प्रक्रिया में अनुकरण को उपयोगी तथा विकासात्‍मक बनाने के लिए आवश्‍यक तत्‍व कौन से है।

उत्‍तर.  परिवार एवं पडोस ।

 

  1. मानसिक विकास की औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था की मुख्‍य विशेषता कौन सी है।

उत्‍तर.  अमूर्त चिन्‍तन ।

 

  1. कोहलबर्ग के अनुसार सही और गलत के के बारे में निर्णय लेने में शामिल चिन्‍तन प्रक्रिया को कहा जाता है।

उत्‍तर.  नैतिक तर्कणा ।

 

  1. पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक विकास के किस चरण पर बच्‍चा वस्‍तु स्‍थायित्‍व को प्रदर्शित करता है।

उत्‍तर.  मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था ।

 

  1. व‍ह स्‍तर जिसमें बच्‍चा किसी वस्‍तु एवं घटना के बारे में तार्किक रूप से सोचना शुरू करता है कहा जाता है।

उत्‍तर.  पूर्व क्रियात्‍मक अवस्‍था ।

 

  1. ज्ञानात्मक विकास नकल पर आधारित न होकर खोज पर आधारित होता है। यह कथन किस का है।

उत्‍तर.  जीनपियाजे का ।

 

  1. किस विद्वान ने बच्‍चों की अन्‍त: क्रियाओं को उनके विकास का मूल आधार माना है।

उत्‍तर.  लेव वाइगोत्‍स्‍की ।

 

  1. किस विद्वान ने नैतिक विकास की अवस्‍था के सिद्धान्‍त का प्रतिपादन किया

उत्‍तर.  लॉरेन्‍स कोहलबर्ग ने ।

 

  1. पियाजे के अनुसार कोई बच्‍चा किस अवस्‍था में अपने परिवेश की वसतुओ को पहचानने एवं उनमें विभेद करने लगता है।

उत्‍तर.  पूर्व संक्रियात्‍मक अवस्‍था मे ।

 

  1.   पियाजे ने किसी बच्‍चे के विचारों में नये विचारों के समावेश हो जाने को क्‍या कहा है।

उत्‍तर.  सात्‍मीकरण ।

 

  1. बच्‍चों के विकास से सम्‍बन्धित निर्माण एवं खोज का सिद्धान्‍त  किस विद्वान ने दिया ।

उत्‍तर.  जीनपियाजे ने ।

 

  1. बच्‍चो मे आधारहीन आत्‍मचेतना का सम्‍बन्‍ध उसके विकास की किस अवस्‍था से सम्‍बन्धित है।

उत्‍तर.  किशोरावस्‍था से ।

 

  1. लॉरेन्‍स कोहलबर्ग द्वारा प्रतिपादित नैतिक विकास के सिद्धान्‍त के अनुसार पूर्व नैतिक अवस्‍थाकी अवधि है।

उत्‍तर.  जन्‍म से 2 वर्ष की आयु तक ।

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