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HTET-CTET-REET-UPTET Child Development Notes 101-200

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101. बाल्यावस्था के दो भाग कौन-कौन से हैं –
पूर्व बाल्यावस्था तथा उत्तर बाल्यावस्था
102. सात वर्ष की आयु में पहुंचते-पहुंचते एक सामान्य बालक का शब्द भण्डार हो जाता है ,
लगभग – 6000 शब्द
103. संकल्प शक्ति के कितने अंग हैं – तीन
104. व्यक्तिगत भेद को ज्ञात करने की विधियां हैं – बुद्धि परीक्षण , व्यक्ति इतिहास विधि , रूचि परीक्षण
105. बालक के समाजीकरण का प्राथमिक घटक है – क्रीड़ा स्थल
106. बालक के चारित्रिक विकास के स्तर हैं –
मूल प्रवृत्यात्मक , पुरस्कार व दण्ड ,
सामाजिकता
107.” बालक की शक्ति का वह अंश जो किसी काम में नहीं आता है , वह खेलों के माध्यम से बाहर निकाल दिया जाता है। ” यह तथ्य कौन-सा सिद्धान्त कहता है – अतिरिक्त शक्ति का सिद्धान्त
108. भाषा विकास के विभिन्न अंग कौन से हैं –
अक्षर ज्ञान , सुनकर भाषा समझना , ध्वनि पैदा करके भाषा बोलना Bal Vikas Shiksha Shastra Notes
109. स्टर्न के अनुसार खेल क्या है – खेल एक ऐच्छिक , आत्म-नियन्त्रित क्रिया है।
110. संवेगात्मक स्थिरता का लक्षण है – भीरू
111. अभिप्रेरणा का महत्व है – रूचि के विकास में , चरित्र निर्माण में , ध्यान केन्द्रित करने में
112. उत्तर बाल्यकाल का समय कब होता है – 6 से 12 वर्ष तक
113. भाषा विकास के क्रम में अन्ति क्रम (सोपान) है – भाषा विकास की पूर्णावस्था
114. शिक्षा का कार्य है – अर्जित रूचियों को स्वाभाविक बनाना।
115. बालक के सामाजिक विकास में सबसे महत्वपूर्ण कारक कौन-सा है – वातावरण
116. बालक का शारीरिक, मानसिक,
सामाजिक और संवेगात्मक विकास किस अवस्था में पूर्णता को प्राप्त होता है –
किशोरावस्था
117. चरित्र को निश्चित करने वाला महत्वपूर्ण कारक है – मनोरंजन सम्बन्धी कारक
118. जिस आयु मेंबालक की मानसिक योग्यता का लगभग पूर्ण विकास हो जाता है , वह है – 14 वर्ष
119. शिक्षा की दृष्टि से बाल की महत्वपूर्ण आवश्यकता क्या है – बालकों के साथ मनोवैज्ञानिक व्यवहार की आवश्यकता
120. संवेगात्मक विकास में किस अवस्था में तीव्र परिवर्तन होता है – किशोरावस्था
121. मानव शरीर का आकार किस ग्रन्थि की सक्रियता से बढ़ता है – पिनीयल ग्रन्थि से
122.” दो बालकों में समान मानसिक योग्यताएं नहीं होती।” यह कथन है – हरलॉक का
123.” संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है। ” यह –
मानसिक विकास है।
124. बालक की वृद्धि रूक जाती है –
शारीरिक परिपक्वता प्राप्त करने के बाद
125. तर्क , जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता है – 11 वर्ष की आयु में
126. “Introduction of Psychology” नामक पुस्तक लिखी है – हिलगार्ड तथा एटकिसन ने
127. ‘ ईमोशन ’ शब्द का अर्थ है – उत्तेजित करना , उथल-पुथल पैदा करना , हलचल मचाना।
128. ‘ संवेग अभिप्रेरकों का भावनात्मक पक्ष है। ’ यह कथन है – मैक्डूगल का
129. व्यक्ति के स्वाभाविक विकास को कहते हैं – अभिवृद्धि
130. ‘ संवेग प्रकृति का हृदय है। ’ यह कथन है –
मैक्डूगल का
131. ‘Physical and Character’ पुस्तक के लेखक हैं
– थार्नडाइक
132. संवेगहीन व्यक्ति को माना जाता है –
पशु
133. सांवेगिक स्थिरता में किस वस्तु के प्रति निर्वेद अधिगम को बढ़ाते हैं – साहस ,
जिज्ञासा, भौतिक वस्तु
134. कोई व्यक्ति डॉक्टर बनने की योग्यता रखता है तो कोई व्यक्ति शिक्षक बनने की योग्यता। यह किस कारण से होती है –
अभिरूचि के कारण
135. बाल्यावस्था में शिक्षा का स्वरूप होना चाहिए – सामूहिक खेलों एवं रचनात्मक कार्यों के माध्यम से शिक्षा दी जानी चाहिए।
136.” सत्य अथवा तथ्यों के दृष्टिकोण से उत्तम प्रतिक्रिया का बल ही बुद्धि है। ” बुद्धि की यह परिभाषा है – थार्नडाइक की
137. एडोलसेन्स शब्द लैटिन भाषा के एडोलेसियर क्रिया से बना है , जिसका तात्पर्य है – परिपक्वता का बढ़ना
138. किशोरावस्था का समय है – 12 से 18 तक
139. मानव की वृद्धि एवं विकास की प्रक्रिया निम्न में से किस सिद्धान्त पर आधारित है – विकास की दिशाका सिद्धान्त , परस्पर सम्बन्ध का सिद्धान्त ,
व्यक्तिगत भिन्नताओं का सिद्धान्त
140. पर्यावरण का निर्माण हुआ है – परि + आवरण
141. बोरिंग के अनुसार जीन्स के अतिरिक्त व्यक्ति को प्रभावित करने वाली वस्तु है –
वातावरण
142. बुडवर्थ के अनुसार वातावरण का सम्बन्ध है
– बाह्य तत्वों से
143. बालकों को वंशानुक्रम से प्राप्त होती है
– वांछनीय एवं अवांछनीय आदतें
144. किशोर की शिक्षा में किस बात पर विशेष ध्यानाकर्षण की आवश्यकता होती है –
यौन शिक्षा पर , पूर्ण व्यावसायिक शिक्षा पर , पर्याप्त मानसिक विकास पर
145. किशोरावस्था की विशेषताओं को सर्वोत्तम रूप में व्यक्त करने वाला एक शब्द है –
परिवर्तन
146. किशोरावस्था के विकास को परिभाषित करने के लिए बिग एंड हण्ट ने किस शब्द को महत्वपूर्ण माना है – परिवर्तन
147. किशोरावस्था में बालकों में सामाजिकता के विकास के सन्दर्भ में कौन-सा कथन असत्य है – वे परिवार के कठोर नियन्त्रण में रहना पसन्द करते हैं।
148. निम्न में कौनसा कारक किशोरावस्था में बालक के विकास को प्रभावित करता है –
खान-पान , वंशानुक्रम , नियमित दिनचर्या
149. किशोरावस्था प्राप्त हो जाने पर , निम्न में से कौन-सा गुण बालक में नहीं आता है –
अधिक समायोजन का
150. ‘ दिवास्वप्न ’ किस संगठन तन्त्र में विकसित रूप प्राप्त करता है – पलायन

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151.” बालक की शक्ति का वह अंश जो किसी काम में नहीं आता है , वह खेलों के माध्यम से बाहर निकाल दिया जाता है। ” यह तथ्य कौन-सा सिद्धान्त कहलाता है – अतिरिक्त शक्तिका सिद्धान्त
152. बालक के समाजीकरण में भूमिका होती है
– परिवार की , विद्यालय की , परिवेश की
153. जिस बुद्धि का कार्य सूक्ष्य तथा अमूर्त प्रश्नों का चिन्तन तथा मनन द्वारा हल करना है , वह है – अमूर्त बुद्धि
154. निरंकुश राजतन्त्र में समाजीकरण की प्रक्रिया होगी – मन्द
155. किशोरावस्था में रुचियां होती है –
सामाजिक रूचियां , व्यावसायिक रूचियां ,
व्यक्तिगत रूचियां
156. जिस विधि के द्वारा बालक को आत्म-निर्देशन के माध्य से बुरी आदतों को छुड़वाने का प्रयास किया जाता है , वह विधि है –
आत्मनिर्देश विधि
157. संवेगात्मक एवं सामाजिक विकास के साथ-साथ चलने की प्रक्रिया को किस विद्वान ने स्वीकार किया है – क्रो एण्ड क्रो
158. खेल के मैदान को किस विद्वान ने चरित्र निर्माण का स्थल माना है – स्किनर तथा हैरीमैन ने
159. चरित्र को निश्चित करने वाला महत्वपूर्ण कारक है – मनोरंजन संबंधी कारक
160. किस स्थिति में समाजीकरण की प्रक्रिया तीव्र होगी – धर्मनिरपेक्षता
161. समाजीकरण की प्रक्रिया को प्रभावित करते है – शिक्षा , समाज का स्वरूप , आर्थिक स्थिति
162. सामान्य बुद्धि बालक प्राय: किस अवस्था में बोलना सीख जाते हैं – 11 माह
163. पोषाहार योजना सम्बन्धित है – मिड डे मील योजना से
164. मिड डे मील योजना का प्रमुख लक्ष्य है –
बालक को पोषण प्रदान करना।
165. सामान्य ऊर्जा में पोषण का अर्थ माना जाता है – सन्तुलित भोजन से
166. मिड डे मील योजना का प्रमुख संबंध है –
केन्द्र से
167. पोषण के प्रमुख पक्ष हैं – सन्तुलित भोजन ,
नियमित भोजन
168. पोषण का विकृत रूप कहलाता है –
कुपोषण
169. एक शिक्षक को पूर्ण ज्ञान होना चाहिए – पोषण का , पोषण के उपायों का ,
पोषक तत्वों का
170. व्यापक अर्थ में पोषण का सम्बन्ध होता है
– सन्तुलित भोजन से , स्वास्थ्यप्रद वातावरण एवं प्रकृति से
171. पोषण का अभाव अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करता है – सामाजिक विकास को
172. पोषण के अभाव में बालक का व्यवहार हो जाता है – चिड़चिड़ा , अमर्यादित
173. पोषण का सम्बन्ध होता है – शारीरिक एवं मानसिक विकास
174. सन्तुलित भोजन का स्वरूप निर्धारित होता है – आयु वर्ग के अनुसार
175. अनुपयुक्त भोजन उत्पन्न करता है – कुपोषण
176. पोषण में वृद्धि के उपाय होते है – भोजन से सम्बन्धित, पर्यावरण से सम्बन्धित
177. पोषण के उपायों में प्रभावशीलता के लिए आवश्यक है – शिक्षक सहयोग , अभिभावक सहयोग , विद्यार्थी सहयोग
178. निम्नलिखित में कौन-सी विशेषता पोषण से सम्बन्धित है – सन्तुलित भोजन
179. सन्तुलित भोजन के लिए आवश्यक है –
शुद्धता एवं नियमितता
180. सन्तुलित भोजन के साथ पोषण के लिए आवश्यक है – स्वास्थ्यप्रद वातावरण, उचित व्यायाम, खेलकूद
188. प्रोटीन सामान्य रूप से होती है – दो प्रकार की
189. मांस से प्राप्त प्रोटीन को कहते है – जन्तु जन्य प्रोटीन
190. क्वाशियरकर नामक रोग उत्पन्न होता है –
प्रोटीन की कमी से
191. गन्ने के रस , अंगूर तथा खजूर से प्रमुख रूप से प्राप्त होती है – कार्बोज
192. कौन-सा स्रोत वनस्पतिजन्य प्रोटीन का है – जौ
193. कार्बोज की अधिकता से कौन सा रोग उत्पन्न होता है – मोटापा, बदहजमी
194. वसा के प्रमुख स्रोत हैं – वनस्पति तेल व सूखे मेवे
195. शरीर को अधिक शक्ति प्रदान करता है –
वसा
196. घेंघा नामक रोग उत्पन्न होता है –
आयोडिन अथवा खनिज लवण की कमी से
197. विटामिन का आविष्कार हुआ था –
उन्नीसवीं शताब्दी के आरम्भ में
198. खनिज लवणों की कमी से रक्त को नहीं मिल पाता है – हीमोग्लोबिन
199. विटामिन ए की कमी से बालकों में कौंन-सा रोग होता है – रतौंधी
200. पेलाग्रा रोग किस विटामिन की कमी से होता है – बी

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