HomeCTETPsychology-Child Development-Pedagogy 835-880 HTET CTET REET

Psychology-Child Development-Pedagogy 835-880 HTET CTET REET

Psychology-Child Development-Pedagogy 835-880 HTET CTET REET UPTET Notes


Psychology-Child Development-Pedagogy 835-880 HTET CTET REET UPTET Notes. Psychology-Child Development-Pedagogy 835-880 HTET CTET REET notes. We are providing Psychology-Child Development-Pedagogy 835-880 HTET CTET REET UPTET Notes. Psychology-Child Development-Pedagogy 835-880 HTET CTET REET notes. 

835 – बालको का भाषायी विकास का क्रम क्‍या है।

उत्‍तर – बालको  के  भाषायी विकास का क्रम –

  1. रोना ( रूदन , क्रदन )
  2. बबलाना
  3. हावभाव

836 – बालक सबसे पहले क्‍या बोलता है।

उत्‍तर – व्‍यंजन वह सबसे पहले मॉं शब्‍द बोलता है।

837 – बालक सबसे पहले किसकी  भाषा  को  पहचानता  है।

उत्‍तर – बालक सबसे पहले अपनी मॉं की आवाज ( भाषा ) को पहचानता है। ( इसे ही मात्रभाषा कहते है। )

838 – बालक किस उम्र में वाक्‍यो द्वारा अपनी बात को कह पाता है।

उत्‍तर – 5 वर्ष की उम्र में ।

839 – बच्‍चे को सबसे पहले भाषा का ज्ञान कहॉ से होता है।

उत्‍तर – अपने परिवार से  ।

840 – 6वी कक्षा में पढ़ने  वाले बालक का शब्‍द  भंण्‍डार लगभग  कितना  होता  है।

उत्‍तर – 50 हजार शब्‍दों तक ।

841 – 10 वी कक्षा में पढने वाले बालक का शब्‍दा भंण्‍डार लगभग कितना होता है।

उत्‍तर – 80 हजार शब्‍दों तक ।

842 – लडका एवं लडकियों में से किसका शब्‍दा भंण्‍डार अधिक होता है।

उत्‍तर – लडकियों का शब्‍द भंण्‍डार अधिक होता है।

843 – भाषा को सीखने के साधन कौन – कौन से है।

उत्‍तर – भाषा को सीखने के साधन निम्‍न है।

  1. अनुकरण द्वारा ( दोहराकर )
  2. खेल – खेल विधि द्वारा
  3. कहानी सुनकर
  4. वार्तालाप द्वारा
  5. प्रश्‍नोत्‍तर विधि से

844– लडकियॉ संकेतो द्वारा बात करना किस उम्र तक सीख जाती है।

उत्‍तर – 6 वर्ष की उम्र तक ।

845– भाषा के विकास को प्रभावित करने वाले कारक कौन – कौन से है।

उत्‍तर – भाषा के विकास को प्रभावित करने वाले कारक निम्‍न है ।

  1. लिंग
  2. बुद्धि
  3. स्‍वास्‍थ्‍य
  4. जनसंचार का माध्‍यम
  5. सम समूह का प्रभाव
  6. सामाजिक आर्थिक स्थिती
  7. पारिवारिक सम्‍बन्‍ध
  8. विद्यालय
  9. आसपडोस के वातावरण का प्रभाव

846 – मनुष्‍य और पशु  में मुख्‍य अन्‍तर क्‍या है।

उत्‍तर – बुद्धि का ।

847 – बुद्धि को सबसे पहले परिभाषित किसने किया था।

उत्‍तर – बुद्धि को सबसे पहले परिभाषित  यूनान के दार्शनिकों ने किया ।

848– आधुनिक काल में बुद्धि को सबसे पहले किसने समझाया।

उत्‍तर – अल्‍फ्रेड बिने ने 1904 में बताया ।

849 – मानसिक आयु के माध्‍यम से बुद्धि को परिभाषित किसने किया।

उत्‍तर – अल्‍फ्रेड बिने ने ।

इन्‍होनें बताया कि बुद्धि दो प्रकार की हाती है।

  1. मानसिक आयु बुद्धि
  2. वास्‍तविक आयु बुद्धि

850– अल्‍फ्रेड बिने किस देश के निवासी थे ।

उत्‍तर – फ्रांस के

851 – अल्‍फ्रेड बिने किस बिषय के प्रोफेसर थे।

उत्‍तर – मनोविज्ञान के ।

852 – बुद्धि का एक कारक सिद्धान्‍त किसने दिया ।

उत्‍तर – अल्‍फ्रेड बिने ने ।

सहयोगी –

  1. स्‍टर्न
  2. टरमन
  3. साइमन

853 – बुद्धि के दो कारक सिद्धान्‍त किसने दिया।

उत्‍तर – स्‍पीयर मैन ने ।

854– बुद्धि के दो कारक सिद्धान्‍त कौन – कौन से है।

उत्‍तर – बुद्धि के दो कारक सिद्धान्‍त

  1. G कारक सिद्धान्‍त
  2. S कारक सिद्धान्‍त

855– बुद्धि का समूह कारक सिद्धान्‍त किसने दिया।

उत्‍तर – थस्‍टर्न  ने इनके अनुसार बुद्धि के 7 कारक है।

856 – बुद्धि का बहु कारक सिद्धान्‍त किसने दिया ।

उत्‍तर – थार्नडाइक ने

857– बुद्धि का बहु बुद्धि सिद्धान्‍त किसने दिया।

उत्‍तर – गार्डनर ने ।

858 – बुद्धि का तरल व ठोस सिद्धान्‍त किसने दिया ।

उत्‍तर – R.B. कैटल ने ।

859 – बुद्धि का प्रतिदर्श नमूना (सैम्‍पल) सिद्धान्‍त किसने दिया ।

उत्‍तर – थामसन ने ।

860 – सीमा हर पाठ को बहुत जल्‍दी सीख लेती है जबकि लीना उसे सीखने में ज्‍यादा समय लेती है। यह विकास के  ………………. सिद्धांत को दर्शाता है।

उत्‍तर – वैयक्तिक सिद्धांत

861 – निम्‍नलिखित में से ………………. कें अतिरिक्‍त सभी वातावरणीय कारक विकास को आकार देते है।

उत्‍तर – शारीरिक गठन

862– एक अच्‍छी पाठ्य पुस्‍तक बचाती है।

उत्‍तर – लैंगिक पूर्वाग्रह

863 – पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक विकास के किस चरण पर बच्‍चा ‘वस्‍तु स्‍थायित्‍व’ को प्रदर्शित करता है।

उत्‍तर – पूर्व संक्रियात्‍मक चरण

864 – वह विचारात्‍मक प्रक्रिया जिसमें नूतन, वास्‍तविक तथा उपयोगी अवधारणाओं का प्रस्‍तुतीकरण निहित हो, कही जाती है।

उत्‍तर – रचनात्‍मकता

865– माता पिता से वंशजों में स्‍थान्‍तरित होने वाले लक्षणों को कहा जाता है।

उत्‍तर – आनुवांशिकता

866 – बुद्धि का कौन सा सिद्धांत सामान्‍य बुद्धि ‘g’ और विशिष्‍ट बुद्धि ‘s’ की उपस्थिति का समर्थन करता है।

उत्‍तर – स्‍पीयरमैन का द्विखंड सिद्धांत

 

867 – प्रतिबिंब, अवधारणा, प्रतीक एवं संकेत, भाषा, शारीरिक क्रिया और मानसिक क्रिया अंतर्निहित है-

उत्‍तर – विचारात्‍मक प्रक्रिया

868 – वह प्रक्रिया जिसके द्वारा माता-पिता यह अनुमान लगाते हैं कि उनके बच्‍चें में सभी सकारात्‍मक गुण हैं क्‍योंकि एक गुण सकारात्‍मक है, कहलाता है।

उत्‍तर – परिवेश का प्रभाव

869 – रमेश और अंकित की समान बुद्धिलब्धि 120 है। रमेश अंकित से दो वर्ष छोटा है। यदि अंकित की आयु 12 वर्ष हो, तो रमेश की मानसिक आयु होगी।

उत्‍तर – 12 वर्ष

870 – छात्र की प्रयोगात्‍मक दक्षता के आकलन का यथोचित रूप है।

उत्‍तर – अवलोकन

871 – कक्षा नायक द्वारा प्रयुक्त मूल्‍यांकन का प्रकार अनुदेशन के समय सीखने के विकास में किया जाता है, कहलाता है-

उत्‍तर – फॉर्मेटिव मूल्‍यांकन

872– पियाजे के अनुसार मूर्त संक्रियाओं का स्‍तर किस अवधि में घटित होता है।

उत्‍तर – 7 – 11 वर्ष

872 – बालक में अपराधी प्रवृत्ति के विकसित होने का मुख्‍य कारण है।

उत्‍तर – परिवार का वातावरण

873– किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार, ‘विकास एक सतत और धीमी प्रक्रिया है।’

उत्‍तर – स्किनर

874 – बाल्‍यावस्‍था होती है-

उत्‍तर – 12 वर्ष तक

875 – व्‍यक्तित्‍व विकास की अवस्‍था है-

उत्‍तर – अधिगम एवं बृद्धि

876– विकास में बृद्धि से तात्‍पर्य है-

उत्‍तर – आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि

877 – परिपक्‍वता का संबंध है।

उत्‍तर – विकास

878 – तनाव और क्रोध की अवस्‍था है।

उत्‍तर – किशोरावस्‍था

879 – बालक का विकास परिणाम है।

उत्‍तर – वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का

880 – एक बच्‍चे की मानसि‍क आयु 12 वर्ष एवं वास्‍तविक आयु 10 वर्ष है, तो  उसकी बुद्धिलब्धि क्‍या होगी।

उत्‍तर – 120

881 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।

उत्‍तर – स्‍नायुमंडल

882 – श्‍यामपट्ट लिखते समय सबसे महत्‍वपूर्ण क्‍या है।

उत्‍तर – अच्‍छी लि‍खावट

 

Money Deep
Money Deephttps://www.indiastudyinstitute.in
India Study Institute is a educational website. Which serves education posts for students who is preparing for competitive exams. Download all kind of Exam Papers, Syllabus, Notes and other stuff from here.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Important

Most Popular