Psychology-Child Development-Pedagogy 835-880 HTET CTET REET UPTET Notes
Psychology-Child Development-Pedagogy 835-880 HTET CTET REET UPTET Notes. Psychology-Child Development-Pedagogy 835-880 HTET CTET REET notes. We are providing Psychology-Child Development-Pedagogy 835-880 HTET CTET REET UPTET Notes. Psychology-Child Development-Pedagogy 835-880 HTET CTET REET notes.
835 – बालको का भाषायी विकास का क्रम क्या है।
उत्तर – बालको के भाषायी विकास का क्रम –
- रोना ( रूदन , क्रदन )
- बबलाना
- हावभाव
836 – बालक सबसे पहले क्या बोलता है।
उत्तर – व्यंजन वह सबसे पहले मॉं शब्द बोलता है।
837 – बालक सबसे पहले किसकी भाषा को पहचानता है।
उत्तर – बालक सबसे पहले अपनी मॉं की आवाज ( भाषा ) को पहचानता है। ( इसे ही मात्रभाषा कहते है। )
838 – बालक किस उम्र में वाक्यो द्वारा अपनी बात को कह पाता है।
उत्तर – 5 वर्ष की उम्र में ।
839 – बच्चे को सबसे पहले भाषा का ज्ञान कहॉ से होता है।
उत्तर – अपने परिवार से ।
840 – 6वी कक्षा में पढ़ने वाले बालक का शब्द भंण्डार लगभग कितना होता है।
उत्तर – 50 हजार शब्दों तक ।
841 – 10 वी कक्षा में पढने वाले बालक का शब्दा भंण्डार लगभग कितना होता है।
उत्तर – 80 हजार शब्दों तक ।
842 – लडका एवं लडकियों में से किसका शब्दा भंण्डार अधिक होता है।
उत्तर – लडकियों का शब्द भंण्डार अधिक होता है।
843 – भाषा को सीखने के साधन कौन – कौन से है।
उत्तर – भाषा को सीखने के साधन निम्न है।
- अनुकरण द्वारा ( दोहराकर )
- खेल – खेल विधि द्वारा
- कहानी सुनकर
- वार्तालाप द्वारा
- प्रश्नोत्तर विधि से
844– लडकियॉ संकेतो द्वारा बात करना किस उम्र तक सीख जाती है।
उत्तर – 6 वर्ष की उम्र तक ।
845– भाषा के विकास को प्रभावित करने वाले कारक कौन – कौन से है।
उत्तर – भाषा के विकास को प्रभावित करने वाले कारक निम्न है ।
- लिंग
- बुद्धि
- स्वास्थ्य
- जनसंचार का माध्यम
- सम समूह का प्रभाव
- सामाजिक आर्थिक स्थिती
- पारिवारिक सम्बन्ध
- विद्यालय
- आसपडोस के वातावरण का प्रभाव
846 – मनुष्य और पशु में मुख्य अन्तर क्या है।
उत्तर – बुद्धि का ।
847 – बुद्धि को सबसे पहले परिभाषित किसने किया था।
उत्तर – बुद्धि को सबसे पहले परिभाषित यूनान के दार्शनिकों ने किया ।
848– आधुनिक काल में बुद्धि को सबसे पहले किसने समझाया।
उत्तर – अल्फ्रेड बिने ने 1904 में बताया ।
849 – मानसिक आयु के माध्यम से बुद्धि को परिभाषित किसने किया।
उत्तर – अल्फ्रेड बिने ने ।
इन्होनें बताया कि बुद्धि दो प्रकार की हाती है।
- मानसिक आयु बुद्धि
- वास्तविक आयु बुद्धि
850– अल्फ्रेड बिने किस देश के निवासी थे ।
उत्तर – फ्रांस के
851 – अल्फ्रेड बिने किस बिषय के प्रोफेसर थे।
उत्तर – मनोविज्ञान के ।
852 – बुद्धि का एक कारक सिद्धान्त किसने दिया ।
उत्तर – अल्फ्रेड बिने ने ।
सहयोगी –
- स्टर्न
- टरमन
- साइमन
853 – बुद्धि के दो कारक सिद्धान्त किसने दिया।
उत्तर – स्पीयर मैन ने ।
854– बुद्धि के दो कारक सिद्धान्त कौन – कौन से है।
उत्तर – बुद्धि के दो कारक सिद्धान्त
- G कारक सिद्धान्त
- S कारक सिद्धान्त
855– बुद्धि का समूह कारक सिद्धान्त किसने दिया।
उत्तर – थस्टर्न ने इनके अनुसार बुद्धि के 7 कारक है।
856 – बुद्धि का बहु कारक सिद्धान्त किसने दिया ।
उत्तर – थार्नडाइक ने
857– बुद्धि का बहु बुद्धि सिद्धान्त किसने दिया।
उत्तर – गार्डनर ने ।
858 – बुद्धि का तरल व ठोस सिद्धान्त किसने दिया ।
उत्तर – R.B. कैटल ने ।
859 – बुद्धि का प्रतिदर्श नमूना (सैम्पल) सिद्धान्त किसने दिया ।
उत्तर – थामसन ने ।
860 – सीमा हर पाठ को बहुत जल्दी सीख लेती है जबकि लीना उसे सीखने में ज्यादा समय लेती है। यह विकास के ………………. सिद्धांत को दर्शाता है।
उत्तर – वैयक्तिक सिद्धांत
861 – निम्नलिखित में से ………………. कें अतिरिक्त सभी वातावरणीय कारक विकास को आकार देते है।
उत्तर – शारीरिक गठन
862– एक अच्छी पाठ्य पुस्तक बचाती है।
उत्तर – लैंगिक पूर्वाग्रह
863 – पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास के किस चरण पर बच्चा ‘वस्तु स्थायित्व’ को प्रदर्शित करता है।
उत्तर – पूर्व संक्रियात्मक चरण
864 – वह विचारात्मक प्रक्रिया जिसमें नूतन, वास्तविक तथा उपयोगी अवधारणाओं का प्रस्तुतीकरण निहित हो, कही जाती है।
उत्तर – रचनात्मकता
865– माता पिता से वंशजों में स्थान्तरित होने वाले लक्षणों को कहा जाता है।
उत्तर – आनुवांशिकता
866 – बुद्धि का कौन सा सिद्धांत सामान्य बुद्धि ‘g’ और विशिष्ट बुद्धि ‘s’ की उपस्थिति का समर्थन करता है।
उत्तर – स्पीयरमैन का द्विखंड सिद्धांत
867 – प्रतिबिंब, अवधारणा, प्रतीक एवं संकेत, भाषा, शारीरिक क्रिया और मानसिक क्रिया अंतर्निहित है-
उत्तर – विचारात्मक प्रक्रिया
868 – वह प्रक्रिया जिसके द्वारा माता-पिता यह अनुमान लगाते हैं कि उनके बच्चें में सभी सकारात्मक गुण हैं क्योंकि एक गुण सकारात्मक है, कहलाता है।
उत्तर – परिवेश का प्रभाव
869 – रमेश और अंकित की समान बुद्धिलब्धि 120 है। रमेश अंकित से दो वर्ष छोटा है। यदि अंकित की आयु 12 वर्ष हो, तो रमेश की मानसिक आयु होगी।
उत्तर – 12 वर्ष
870 – छात्र की प्रयोगात्मक दक्षता के आकलन का यथोचित रूप है।
उत्तर – अवलोकन
871 – कक्षा नायक द्वारा प्रयुक्त मूल्यांकन का प्रकार अनुदेशन के समय सीखने के विकास में किया जाता है, कहलाता है-
उत्तर – फॉर्मेटिव मूल्यांकन
872– पियाजे के अनुसार मूर्त संक्रियाओं का स्तर किस अवधि में घटित होता है।
उत्तर – 7 – 11 वर्ष
872 – बालक में अपराधी प्रवृत्ति के विकसित होने का मुख्य कारण है।
उत्तर – परिवार का वातावरण
873– किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार, ‘विकास एक सतत और धीमी प्रक्रिया है।’
उत्तर – स्किनर
874 – बाल्यावस्था होती है-
उत्तर – 12 वर्ष तक
875 – व्यक्तित्व विकास की अवस्था है-
उत्तर – अधिगम एवं बृद्धि
876– विकास में बृद्धि से तात्पर्य है-
उत्तर – आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि
877 – परिपक्वता का संबंध है।
उत्तर – विकास
878 – तनाव और क्रोध की अवस्था है।
उत्तर – किशोरावस्था
879 – बालक का विकास परिणाम है।
उत्तर – वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का
880 – एक बच्चे की मानसिक आयु 12 वर्ष एवं वास्तविक आयु 10 वर्ष है, तो उसकी बुद्धिलब्धि क्या होगी।
उत्तर – 120
881 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।
उत्तर – स्नायुमंडल
882 – श्यामपट्ट लिखते समय सबसे महत्वपूर्ण क्या है।
उत्तर – अच्छी लिखावट